भ्रूण स्थानांतरण के बाद क्या करें और क्या न करें?

3 min read

भ्रूण स्थानांतरण के 7 दिन बाद के लक्षण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें गर्भावस्था स्थापित करने के लिए भ्रूण को महिला के गर्भाशय में स्थानांतरित किया जाता है। भ्रूण स्थानांतरण आमतौर पर अंडा पुनर्प्राप्ति के तीसरे या पांचवें दिन किया जाता है। भ्रूण स्थानांतरण आईवीएफ प्रक्रिया (IVF treatment) का अंतिम चरण है।

आईवीएफ की सफलता दर (IVF success rate)भ्रूण और गर्भाशय में प्रत्यारोपित करने की उनकी क्षमता पर निर्भर करेगी। गर्भावस्था हुई है या नहीं यह जानने के लिए मरीज को लगभग दो सप्ताह तक इंतजार करना पर सकता हैं। इस पर अधिक जानकारी के लिए आप Prime IVF के विशेषज्ञ से सलाह प्राप्त कर सकते हैं

मुख्य रूप से दो प्रकार के भ्रूण होते हैं, फ्रोजेन एम्ब्र्यो और फ्रेश एम्ब्र्यो, जिन्हें भ्रूण स्थानांतरण के दौरान गर्भाशय में स्थानांतरित किया जाता हैं। वो भ्रूण जिनका उत्पादन एक ही आईवीएफ चक्र के दौरान किया जाता है उसे फ्रेश एम्ब्र्यो कहा जाता है वही जो भ्रूण पिछले आईवीएफ चक्र में पैदा हुए हैं और भ्रूण फ्रीजिंग से गुजरे हैं उसे फ्रोजेन एम्ब्र्यो कहा जाता हैं। भ्रूण स्थानांतरण से पहले, फ्रोजेन एम्ब्र्यो को पहले पिघलाया जाता है और फिर एक नियमित, ताजा भ्रूण के रूप में महिला के गर्भाशय में स्थानांतरित किया जाता है। भ्रूण स्थानांतरण के बाद सफतला दर को बढ़ाने के लिए नीचे क्या करें और क्या न करें की लिस्ट को सूचीबद्ध किया गया हैं

कुछ चीजें जो आपको भ्रूण स्थानांतरण के बाद करनी चाहिए

नीचे कुछ चीजें हैं जो आपको भ्रूण स्थानांतरण के बाद करने का सुझाव दिया जाता हैं

कुछ दिनों तक अपना विशेष ख्याल रखें

आप एक संभावित जीवन बदलने वाली प्रक्रिया से गुज़रे हैं! इस परिवर्तन का जश्न मनाते हुए थोड़ी आत्म-देखभाल करना अत्यधिक जरुरी हैं। भ्रूण स्थानांतरण के बाद यह उम्मीद की जाती है कि भ्रूण प्रत्यारोपित हो जाएगा। हालाँकि इसमें कुछ दिन लगते हैं, इसलिए अपने आप को आराम करने के लिए कुछ दिन दें। कुछ विशेषज्ञ सुझाव देते कि यदि संभव हो तो आप कुछ समय की छुट्टी ले लें, और कठिन व्यायाम करना छोड़ दें।

समय पर अपनी दवाएँ लेते रहें

भ्रूण स्थानांतरण से पहले आप जो दवा ले रहे थे उसे छोड़ना आकर्षक हो सकता है, लेकिन आप निश्चित रूप से पहले अपने डॉक्टर से बात किए बिना ऐसा नहीं करना चाहेंगे। कई महिलाओं को अपनी गर्भावस्था को सफल बनाने के लिए स्थानांतरण के बाद शुरुआती हफ्तों में प्रोजेस्टेरोन लेते रहने की आवश्यकता होती है।

In case you have found a mistake in the text, please send a message to the author by selecting the mistake and pressing Ctrl-Enter.
Prime ivf 2
Joined: 6 months ago
Comments (0)

    No comments yet

You must be logged in to comment.

Sign In / Sign Up